Breaking News

कैसे पता चलेगा कि कौन सा चक्र संतुलन से बाहर है




Takeaway: हमारे अनुभव में स्थिर या लगातार जो भी हो रहा है, हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा चक्र संतुलन से बाहर है और फिर उपचार शुरू कर सकता है।

चक्र शरीर में हमारे ऊर्जावान केंद्र हैं। हम सात प्रमुख चक्रों में ट्यून कर सकते हैं ताकि हम संकेत दे सकें कि हम ऊर्जावान, शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से कैसे काम कर रहे हैं। संस्कृत से, चक्र का अर्थ है "पहिया," और इन पहियों को हमारे लिए ऊर्जा को प्रवाह करने की अनुमति देने के लिए खुले होने की आवश्यकता है ताकि हम बेहतर तरीके से कार्य कर सकें।

शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विमानों पर इन चक्रों में से प्रत्येक में मेरा शरीर, मन और आत्मा जुड़ा हुआ है। इन विभिन्न चक्रों में सूक्ष्म बदलावों में ट्यून करने की मेरी बढ़ती क्षमता ने मुझे अपने आंतरिक भावनात्मक उपचार कार्य में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान की है, और मुझे वांछित चक्र को संतुलित करने के लिए विशिष्ट मंत्र, पुष्टि और आसन का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी देने की अनुमति देता है।

इस लेख में, मैं समझाऊंगा कि प्रत्येक चक्र में असंतुलन शारीरिक और सूक्ष्म निकायों में कैसे प्रकट हो सकता है, और उन्हें संतुलन में वापस लाने के तरीके पर समाधान प्रदान करता है।

मूलाधार
यह सात चक्रों में से पहला है। संस्कृत में, मुला का अर्थ है "जड़" और अधारा का मतलब "आधार" या "समर्थन" है। मुलधारा हमारे अस्तित्व की नींव है जहां हम सुरक्षा, अस्तित्व और स्थिरता की भावना पैदा करते हैं। हमारे उच्च चक्रों को संबोधित करने से पहले इस चक्र में पहले संतुलन बनाना आवश्यक है। पहले से चक्र का पहला चक्र हमारे शरीर में निचले हिस्से और पैर दर्द, और भावनात्मक असंतुलन जैसे चिंता या खाने विकारों में प्रकट हो सकता है।

बहुत से लोग जो अपने बचपन में स्थिरता की कमी का अनुभव करते हैं, जिससे वे असुरक्षित, अस्थिर या उपेक्षित महसूस कर सकते हैं, बाद में जीवन में अपने मुलाधारा में असंतुलन का अनुभव कर सकते हैं।

(चक्रों और मासलो के पदानुक्रमों के बीच संबंधों के बारे में जानें।)

पहले चक्र को खोलने और अनब्लॉक करने के साथ काम करने के लिए प्राणायाम और आसन समेत कई औजार हैं, लेकिन हमारी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने से संतुलित या खुले मुलाधारा में सबसे बड़ा योगदान हो सकता है। जब हम दुनिया को नेविगेट करते हैं तो यह संतुलन हमें सुरक्षित और साहसी महसूस करने की अनुमति देता है।

Svadhisthana
दूसरा चक्र भावनात्मक अभिव्यक्ति और रचनात्मकता का केंद्र है। इसे हमारी यौन ऊर्जा का केंद्र माना जाता है। संस्कृत में साध्वीस्थाना "स्वयं का निवास स्थान" है, जो इस बात से बात कर सकता है कि पूरे चक्र को दूसरे चक्र से कैसे प्रभावित किया जाता है।

यह सृजन का पहिया है। बनाना केवल प्रजनन के बारे में नहीं है, बल्कि मानव जो कुछ भी बना सकता है, उदाहरण के लिए: कला, विचार, भोजन, चीजों का निर्माण या किसी भी प्रकार का रचनात्मक अभिव्यक्ति। अगर हम नवाचार करने और बनाने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो दूसरा चक्र संतुलन से बाहर हो सकता है।

कामुकता में भाग लेना, यौन आघात को ठीक करने, यौन अनिवार्यता के चुनौतीपूर्ण पैटर्न और हमारी भावनाओं के साथ एक स्वस्थ और खुले रिश्ते को बनाए रखने के माध्यम से काम करना इस चक्र को संतुलन में रखने में मदद करता है।

मणिपुर
यह तीसरा चक्र शक्ति का स्थान है। यह चक्र नाभि और स्तनपान के बीच सौर प्लेक्सस क्षेत्र में स्थित है, और आग के तत्व से जुड़ा हुआ है। जब हमारे पास एक संतुलित मणिपुरा होता है तो हम अपने उद्देश्य, प्रेरणा और आत्मविश्वास की भावना के संपर्क में महसूस करते हैं। भौतिक शरीर में, यह चयापचय और पाचन से जुड़ा हुआ है।

यदि हमारा तीसरा चक्र संतुलन से बाहर हो जाता है, तो यह आत्म-सम्मान की कम भावना, निर्णय लेने में कठिनाई या प्रेरित रहने, या पाचन के साथ समस्याओं में प्रकट हो सकता है। यह वह क्षेत्र है जहां हम अपने "आंत भावनाओं" का अनुभव करते हैं जो हमें अपने लक्ष्यों की ओर ले जाते हैं। इन आंत संकेतकों को अनदेखा करना, या उन तरीकों से पीने और खाने से जो स्वस्थ पाचन का समर्थन नहीं करते हैं, तीसरे चक्र को संतुलन से बाहर कर सकते हैं।

अनाहत
यह चौथा चक्र हमारे हृदय केंद्र में स्थित है और इसे निम्न भौतिक चक्रों और उच्च आध्यात्मिक चक्रों के बीच पुल कहा जाता है। एक खुले अनाहत हमें प्यार करने और अपने और दूसरों के प्रति दयालु रहने की अनुमति देता है। यह शारीरिक रूप से हमारे दिल, फेफड़ों और स्तनों से जुड़ा हुआ है।

जब यह चक्र खुला होता है, तो हम प्यार, माफ करने और स्वीकृति की क्षमता अनुभव करते हैं। अगर चक्र बंद हो गया है या संतुलन से बाहर है, तो हम क्रोध, भय, घृणा, दु: ख, ईर्ष्या या भावनात्मक संयम का अनुभव कर सकते हैं। हम अपनी छाती को अंदर से डुबो सकते हैं और दिल को वापस लेने और उसकी रक्षा करने के लिए कंधे को आगे बढ़ा सकते हैं, और संभवतः छाती में कठोरता महसूस कर सकते हैं या कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।

भय और उत्तेजना पर प्यार और सहानुभूति का चयन करना अनाहत को खुले और संतुलित रखने का एक तरीका है।

विशुद्ध
पांचवां चक्र हमें आध्यात्मिक विमान में ले जाता है। यह चक्र गले, थायराइड, जबड़े, गर्दन, मुंह और जीभ से जुड़ा हुआ है। एक खुले विशुद्ध हमें खुद को व्यक्त करने, स्वतंत्र रूप से हमारी सच्चाई बोलने की अनुमति देता है, साथ ही साथ दूसरों के लिए खुले तौर पर सुनता है और ब्रह्मांड से आने वाले संदेश सुनता है। एक खुले और संतुलित पांचवें चक्र हमारे निचले चक्रों में हमारे काम से संबंधित हैं, क्योंकि यह काम हमें खुद को समझने के लिए तैयार करता है और हम अपनी इच्छाओं को व्यक्त करना चाहते हैं।

यदि यह चक्र संतुलन में नहीं है, तो यह हमारे लिए बोलने में प्रकट नहीं हो सकता है जब हमारी सीमाओं का सम्मान नहीं किया जाता है और वह लैरींगिटिस या आवाज खोने से भौतिक विमान में स्थानांतरित हो सकता है।

अजन
यह छठा चक्र हमारी तीसरी आंख की सीट कहा जाता है। यह वह जगह है जहां हम अपनी अंतर्ज्ञान और चतुरता पैदा करते हैं। अजना का अर्थ है "ज्ञान से परे।" यह ऊर्जा केंद्र हमें भौतिक विमान से परे कल्पना और अंतर्दृष्टि की अनुमति देता है। जब हम इस जानकारी के लिए हमारे पास आने के लिए जगह बनाते हैं तो हमारे पास अनंत आंतरिक मार्गदर्शन तक पहुंच होती है।

जब छठा चक्र संतुलन से बाहर होता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हम अंतर्ज्ञान की हमारी छठी भावना को अनदेखा कर रहे हैं। वैसे ही हम अपने तीसरे चक्र को अपनी आंत भावनाओं को अनदेखा करके संतुलन से बाहर फेंक सकते हैं, हम अपने उच्च सहज ज्ञान को अनदेखा कर सकते हैं। यह एक अस्पष्टता महसूस करने में प्रकट हो सकता है, क्योंकि आप अपनी अंतर्ज्ञानी भावना की कमी कर रहे हैं।

सहस्रार
सातवां चक्र सिर के ताज पर स्थित है, और यह हमारे दिव्य कनेक्शन की जगह है। हम हर जीवित रहने के लिए जुड़े हुए हैं, और हम एक बड़े पैमाने पर पूरी तरह से एक टुकड़ा हैं।

सहस्ररा वास्तव में खोला जाता है और संतुलन में जब हम खुद को शुद्ध चेतना के रूप में अनुभव कर सकते हैं। यदि यह चक्र संतुलन से बाहर है, तो हम अपने आध्यात्मिक सार और दिव्यता के बारे में जागरूकता की कमी का अनुभव करेंगे।

ताज नियमित ध्यान, प्रार्थना, चुप्पी और दृढ़ता के माध्यम से खुला हो जाता है। इसके माध्यम से, हम शुद्ध अस्तित्व और जागरूकता की भावना से परिभाषित लंबे समय तक आनंद के ग्लिम्प्स या यहां तक ​​कि अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं

तुरंत अपने चक्रों को संतुलित कैसे करें


अपने एक या अधिक चक्रों को संतुलित करने के लिए आज इन तकनीकों में से किसी एक को आजमाएं।
चक्र योग में उपचार का एक आकर्षक पहलू हैं। ऐसा कहा जाता है कि सूक्ष्म शरीर की मध्य रेखा के साथ सात प्राथमिक चक्र चल रहे हैं; ब्रह्मांड में विशिष्ट कंपन के साथ जुड़े ऊर्जा के भंवर भंवर। हमारे चक्र, साथ ही इन ब्रह्माण्ड कंपन, हमारे शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। चक्र प्रणाली आकर्षक है। यह उपचार की वास्तव में समग्र विधि है।

चक्रों को संतुलित करने के लिए इसे समय का समय नहीं लेना पड़ता है, और आपको उपचार के अनुभव के लिए एक विशेषज्ञ से मिलने की आवश्यकता नहीं है; हालांकि, यह हमेशा एक विकल्प भी है। योग की सुंदरता यह है कि यह एक स्व-उपचार पद्धति है और आपके चक्र अलग नहीं हैं। सकारात्मक, दोहराव की पुष्टि बार-बार दोहराएं, आपके चक्रों को संतुलित और संरेखित करने का एक ऐसा तरीका है। आपके पास अपने आप को संतुलित करने के लिए सहज ज्ञान है। तत्काल में प्रत्येक चक्र को संतुलित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

रूट चक्र
आपकी जड़ चक्र, जो आपकी रीढ़ की हड्डी के आधार पर रहता है, को दुनिया में महसूस करने के साथ करना पड़ता है। यह बुनियादी अस्तित्व की जरूरतों का प्रतिनिधित्व करता है - सुरक्षा, स्थिरता और सुरक्षा। यदि आपको संदेह है कि आपके रूट चक्र को सकारात्मक कंपन की आवश्यकता है, तो आप पूरे दिन कई बार निम्नलिखित प्रतिज्ञान दोहरा सकते हैं: "मैं सुरक्षित हूं। मैं सुरक्षित हूँ मैं हमेशा संरक्षित हूं। "

यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन बागवानी आपके रूट चक्र को तत्काल संतुलित करने का एक शक्तिशाली तरीका है। बागवानी माँ पृथ्वी पर ग्राउंडिंग को बढ़ावा देती है, और प्रकृति से स्थिरता और सुरक्षा की गहरी भावना पैदा करती है। यदि आपको संदेह है कि आपका रूट चक्र संतुलन से बाहर है, तो बाहर जाएं और कुछ खरबूजे खींचें। पृथ्वी में कुछ फूल लगाओ। या बस गर्म धूप के नीचे घास में झूठ बोलो। ('धरती' के माध्यम से घूमने में और जानें।)

धार्मिक चक्र
आपका पवित्र चक्र जुनून, रचनात्मकता, खुशी और कामुकता के लिए आपका केंद्र है। संतुलित होने पर, हम खुलेआम और स्वतंत्र रूप से आनंद देते हैं और प्राप्त करते हैं। यदि आपका पवित्र चक्र (जो नाभि के नीचे रहता है) संतुलन से बाहर है, तो आप निम्न पुष्टि दोहरा सकते हैं: "मुझे खुशी मिलती है और मैं दुनिया में जो चाहता हूं उसे बना सकता हूं।"

अपने पवित्र चक्र को संतुलित करने के लिए, बस अपने कूल्हों में सांस लें। बैठे या खड़े होने पर अपने कूल्हों को रोल करें। अपने श्रोणि में ढीला हो जाओ और अपने कूल्हों और अपने कामुक केंद्र से अपना कनेक्शन महसूस करें।

सौर प्लेक्सस चक्र
आपका सौर प्लेक्सस चक्र आपके आत्म-सम्मान, आत्म-मूल्य और स्वयं को प्रेरित करने और प्रकट करने की क्षमता से मेल खाता है। यदि आपका सौर प्लेक्सस चक्र (आपकी नाभि के ऊपर स्थित है) लगी हुई है, तो आप निम्नलिखित प्रतिज्ञान दोहराना चाहेंगे: "मैं आत्मविश्वास, योग्य और सक्षम हूं जो मैं अपने जीवन में जो चाहता हूं उसे प्रकट करने में सक्षम हूं।"

चूंकि आपका सौर प्लेक्सस चक्र सीधे सूर्य और अग्नि तत्व से संबंधित है, इसलिए अपनी त्वचा को कुछ पुराने पुराने विटामिन डी के सामने उजागर करें। जल्द ही आप शांत, केंद्रित और आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

हृदय चक्र
आपका दिल चक्र आपको सभी संवेदनशील प्राणियों के लिए करुणा और सहानुभूति रखने में मदद करता है। संतुलित होने पर, आप प्यार देते हैं और शर्तों के बिना प्यार प्राप्त करते हैं। यह चक्र आपकी छाती के केंद्र में स्थित है - बस आपके वास्तविक दिल के दाईं ओर। अपने हृदय चक्र को दोहराने के लिए दोहराएं: "मैं बिना शर्त प्यार देता हूं और प्राप्त करता हूं।"

यह शायद थोड़ा सा सरल लगता है, लेकिन आपके दिल चक्र को संतुलित करने का एक शक्तिशाली तरीका है। यदि आपके पास गले लगाने के लिए एक इंसान नहीं है, तो पालतू जानवर गले लगाओ। आपके दिल चक्र को प्रकाश और प्यार का तत्काल उछाल मिलेगा।

गले चक्र
आपका गला चक्र आपको अपनी सच्चाई बोलने में मदद करता है, और स्पष्ट रूप से और आसानी से संवाद करता है। अपने गले के केंद्र में स्थित अपने गले चक्र को संतुलित करने के लिए, इस प्रतिज्ञान को दोहराएं: "मैं विश्वास के साथ अपनी सच्चाई बोलता हूं।"

ध्वनि उपचार गले चक्र को संतुलित करने के लिए सबसे प्रभावी है, लेकिन प्रत्येक चक्र में बीज, या बीज मंत्र होता है। अपने गले चक्र को संतुलित करने के लिए दिन भर जोर से बीज मंत्र, हाम दोहराएं।

तीसरी आंख चक्र
आपकी तीसरी आंख चक्र (भौहें के बीच स्थित) सहज ज्ञान के विकास के लिए संतुलन की आवश्यकता है। अंतर्ज्ञान और गहरी स्पष्टता बनाने के लिए, निम्नलिखित पुष्टि दोहराएं: "मुझे अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा है और मेरी छठी भावना को गले लगाओ।"

विज़ुअलाइजेशन तीसरी आंख चक्र के लिए एक अच्छा उपकरण है। विज़ुअलाइज़ेशन ध्यान आंतरिक विज़ुअलाइज़ेशन के लिए अच्छे होते हैं, जबकि बाहरी दृश्यों के लिए दृष्टि बोर्ड बनाना उत्कृष्ट होता है।

क्राउन चक्र
आपका ताज चक्र, जो आपके सिर के ताज पर रहता है, दिव्य के अपने आध्यात्मिक संबंध का प्रतिनिधित्व करता है। जब ताज चक्र संतुलन में होता है, तो हम उन सभी के साथ गहराई से जुड़े हुए महसूस करते हैं। अपने ताज चक्र को संतुलित करने के लिए, निम्नलिखित दोहराएं: "मैं दिव्य के साथ हूं और ब्रह्मांड से मार्गदर्शन प्राप्त करता हूं।"

ताज चक्र उपचार का अनुभव करने के लिए, प्रकृति में एक शांत जगह पर जाएं और बस "रहो।" प्रकृति की सुंदरता में बेसिंग करते समय चुप्पी में बैठना दैवीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के दौरान ताज चक्र को ठीक करने और संतुलित करने का एक शक्तिशाली तरीका है। (या आप अपने दिन भर में मौन ब्रेक ले कर शुरू कर सकते हैं।)

ध्यान के माध्यम से आगे संतुलन
अंत में, अपने चक्रों को संतुलित करने का एक और शक्तिशाली तरीका (हालांकि शुरुआती के लिए जल्दी या आसान नहीं) ध्यान के माध्यम से होता है। चक्र उपचार ध्यान ऑनलाइन बढ़ा है। आपको बस इतना करना है कि वह आपके साथ गूंजता है और हर सुबह इसे सुनता है। यदि आप जानते हैं कि आपके कौन से चक्रों को अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है, तो विशेष रूप से उस चक्र के लिए ध्यान चुनें। जितना अधिक आप खोजते हैं, उतना ही आपको जो चाहिए वह आपको व्यक्तिगत रूप से चाहिए। एक ध्यान के लिए प्रतिबद्ध है जिसे आप सहजता से जानते हैं, आपके चक्रों को तुरंत संतुलित करेगा और यह स्वाभाविक रूप से होगा!


No comments